Sunday 6 December 2015

बिखर गई हर ईंट, एक इंच नहीं खिसके बजरंग बली

बांदा. भूत-प्रेत का जब डर सताता है तो जुबां से निकलता है जय बजरंग बली। जब कोई काम नहीं बनता है तो भी याद आते हैं बजरंग बली, क्योंकि महाबली हनुमान अगर साथ हैं तो फिर किसी का बाल भी बांका नहीं हो सकता। उनके जैसा बल तीनों लोकों में किसी के पास नही हैं। इस बात का प्रमाण एक बार फिर शनिवार को बांदा जिले में देखने को मिला, जिसे लोग किसी चमत्कार से कम नहीं मान रहे हैं।


सुबह का वक्त था। एक बेलगाम ट्रक अपनी मंजिल पर जल्दी पहुंचना चाहता था, लेकिन उससे पहले ही ड्राइवर ने ट्रक पर से अपना कंट्रोल खो दिया। ट्रक एक मंदिर में जा घुसा। मंदिर बुरी तरह चकनाचूर हो गया। ट्रक के आगे का हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हो गया। मंदिर में सो रहे दो पुजारियों की भी मौत हो गई, लेकिन उस मंदिर में रखी हनुमान जी की मूर्ति पर जरा सी खरोंच तक नहीं आई। हाथ में गदा उठाए बजरंगी बली की मूर्ति इस हादसे के बाद भी अपनी जगह से एक इंच भी नहीं हिली। घटना के बाद मौके पर पहुंचे लोग ये देखकर हैरान रह गए।
मूर्ति देखकर लगा जैसे कुछ हुआ ही न हो: प्रत्यक्षदर्शी
ये घटना बांदा जिले के देहात कोतवाली थानाक्षेत्र में मवई गांव के पास स्थित हनुमान मंदिर की है। शनिवार की सुबह एक तेज रफ्तार ट्रक सीधा मंदिर में घुस गया। वहां सो रहे दो पुजारियों ने मौके पर ही दम तोड़ दिया। वहीं, ट्रक ड्राइवर और क्लीनर को भी गंभीर चोटें आईं। इस हादसे में मंदिर की एक दीवार तक सलामत नहीं बची। पूरा मंदिर कुछ मिनटों से ही चूर-चूर हो गया है, लेकिन वहां रखी पवनसुत हनुमान की मूर्ति अपनी जगह से टस से मस भी नहीं हुई। हादसे के कुछ ही देर बाद वहां लोगों की भीड़ जमा हो गई। उन्होंने देखा कि मलबे के ढेर पर बजरंग बली की मूर्ति खड़ी हुई है। मूर्ति को करीब से देखने वाले लोगों ने बताया कि उस पर एक खरोंच तक नहीं आई है। उसे देखकर ऐसा लग रहा था मानो यहां कुछ हुआ ही न हो।
कैसे मंदिर में घुसा ट्रक? 
बांदा में दर्जनों अवैध मोरंग की खदानें चल रहीं हैं। इस वजह से ट्रकों का आना-जाना लगा रहता है। खदानों से सबसे पहले मोरंग भरने की होड़ में ट्रक ड्राइवर रफ्तार का बिल्कुल ख्याल नहीं रखते हैं। इसके पहले भी यहां कई हादसे हो चुके हैं। इसके बावजूद प्रशासन खनन माफियाओं पर लगाम लगाने में नाकाम साबित हो रहा है।