Friday 6 November 2015

यह अजनबी सी रौशनी

रात के अंधेरे और सन्नाटे के बीच जब यह अजनबी सी रौशनी किसी को नजर आती है तो लोग समझ जाते हैं कि यहां कुछ ना कुछ तो गड़बड़ है. ना कोई घर, ना कोई इंसान तो फिर कैसे और क्यों ये रौशनी यहां जल रही है! थोड़ी-थोड़ी देर में वो अपनी जगह भी बदलती है और जैसे ही कोई उस रौशनी तक पहुंचने की कोशिश करता है वह और दूर चली जाती है. हिन्दुस्तान का खूबसूरत और सांस्कृतिक शहर गुजरात अपनी बोली,
अपने पहनावे और खानपान के लिए बहुत लोकप्रिय है लेकिन इन सब के बीच गुजरात के कच्छ के दिल में एक ऐसा खौफनाक राज छिपा है जो खुद तक किसी को पहुंचने नहीं देता
भारत-पाकिस्तान सीमा पर स्थित कच्छ के रण में चारों तरफ सफेद मिट्टी ढका एक खूबसूरत स्थान है लेकिन रात के समय यहां एक ऐसी रौशनी नजर आती है जिसके वहां होने का कोई कारण नजर नहीं आता. लोग इस रौशनी को मरे हुए लोगों की आत्माओं के साथ जोड़ते हैं. स्थानीय लोगों की मानें तो यह रौशनी ना जाने पिछले कितने सालों से यहां देखी जा रही है. जैसे ही रात का सन्नाटा पसरता है यह रौशनी अपने लिए जगह तलाशने लगती है. कच्छ के रण में दिखाई देने वाली इस रौशनी को लोग चिर बत्ती अर्थात आत्माओं की रौशनी कहते हैं, अंग्रेजी में इसे घोस्ट लाइट कहा जाता है. बन्नी ग्रासलैंड की दलदल वाली जमीन पर इस रौशनी के होने के पीछे का कारण आज तक कोई नहीं समझ पाया है.

गुजरात में ही नहीं विश्व की अन्य ऐसी बहुत सी जगह हैं जहां लोगों को अकसर ऐसी रौशनी नजर आती है जिसके वहां होने की कोई वजह पता ना होने के कारण लोग उसे ‘घोस्ट लाइट’ कहते हैं.
दक्षिण अमेरिका: स्थानीय कथाओं के अनुसार बॉइ टाटा नाम के बड़े से सांप ने बाढ़ के समय किसी तरह अपनी जान बचाई थी. बाढ़ से छुटाकारा मिलने के बाद वह अंधेरे के समय अपनी गुफा से बाहर आकर अन्य जानवरों और इंसानों को अपना शिकार बनाता था. बड़ी-बड़ी आग उगलती आंखों से वह दिन के समय कुछ नहीं देख पाता था लेकिन रात के समय वह हर रोज अपने शिकार की तलाश में निकलता था. दक्षिण अमेरिका में रात के समय दिखने वाली इस रौशनी को उसी सांप से जोड़कर देखा जाता है. लोग कहते हैं वह अपनी आग उगलती आंखों से आज भी अपने शिकार को खोजता है.
उत्तरी अमेरिका: उत्तरी अमेरिका के मैक्सिको में इस रौशनी से जुड़े अलग ही किस्से चर्चित हैं. मैक्सिको में जो रौशनी देखी जाती है उसका संबंध जादूगरनियों और चुड़ैलों से बताया जाता है.
ऑस्ट्रेलिया: मिन-मिन लाइट के नाम से जानी जाती इस अजनबी सी रौशनी को शनैल कंट्री क्षेत्र में देखा जाता है. बहुत से लोगों ने इस रौशनी को देखे जाने जैसी बातें कहीं हैं. जिन्होंने इस लाइट को देखा है उनका कहना है कि यह रौशनी आपका पीछा करती है और जैसे ही आप पलटकर इस पर वार करते हैं तो वो गायब होकर फिर दिखाई देने लगती है.